Menu
blogid : 319 postid : 1373389

चेहरे पर निशान की वजह से विलेन बने थे शत्रुघ्न, शादी के बाद इस हीरोइन से जुड़ा नाम

कहते हैं कभी-कभी खलनायक भी नायक होता है, ऐसी ही छवि थी बॉलीवुड के शॉटगन ऊर्फ शत्रुघ्न सिन्हा की। जिनके एक डायलॉग पर लोग सिनेमा हॉल में तालियां बजाने लगते थे। उनके डायलॉग इतने जानदार होते थे कि वो हर किरदार में फिट हो जाते। उनका डॉयलग खामोश आज भी लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर देता है। शत्रुघ्न की और उनके अफेयर से जुड़ी कुछ खास बातों पर आइए डालते है एक नजर।


cover


पहली फिल्म रही फ्लॉप


shatru


बिहार के पटना में जन्में शत्रुघ्न ने पुणे की फिल्म इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की और उसके बाद एक्टर बनने का सपना लेकर मुंबई पहुंचे। शत्रुघ्न सिन्हा को बॉलीवुड में पहला मौका देव आनंद की फिल्म ‘प्रेम पुजारी’ में मिला था। लेकिन उनकी डेब्यू फिल्म साल 1969 में आई फिल्म ‘साजन’ को माना जाता है, लेकिन ये फिल्म कुछ खास नहीं कर पाई।



चेहरे पर निशान की वजह से नहीं मिलती थी फिल्में



shatru 01


शत्रुघ्न के चेहरे पर एक निशान था, जिसे देखकर अक्सर निर्माता उन्हें फिल्मों में रोल देने से कतराते थे। उन्होंने इसे हटाने का फैसला कर लिया था, लेकिन देव आनंद ने उनसे कहा कि उनका यह निशान उन्हें सफलता दिला सकता है। देव साहब के कहने पर उन्होंने वो निशान नहीं हटाया।



निशान ने बनाया खलनायक



shatruu



उनके गाल पर एक कट का निशान है. यह निशान उनकी खलनायकी के लिए प्लस पॉइंट बन गया। शत्रुघ्न ने देव साहब की बात पर गौर किया और अपनी फिल्मों में चेहरे के एक्सप्रेशन में इस ‘कट’ का जबरदस्त इस्तेमाल कर अभिनय को प्रभावी बनाया और उनके दमदार अभिनय की वजह से उन्हें शॉटगन’ का टाइटल दे दिया गया।



7 सालों तक रहा रीना से रिश्ता


shatrughan-reena


बॉलीवुड के मशहूर लव अफेयर की बात की जाए, तो इसमें रीना और शत्रुघ्न का नाम भी लिया जाता है> हालांकि ये रिश्ता शादी का रूप नहीं ले सका> एक इंटरव्यू में खुद शत्रुघ्न ने ये कबूल किया था कि ‘रीना के साथ उनका रिश्ता पर्सनल रहा था और वो आज भी उनकी इज्जत करते हैं और वो खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि रीना ने उन्हें अपने 7 साल दिए’।



शत्रुघ्न ने रीना के लंदन जाते ही रचाई शादी





फिल्मों में काम के दौरान ही एक बार उनकी मुलाकात पूर्व मिस यंग इंडिया पूनम चंडीरमानी से हुई। दोनों एक-दूसरे को देखते ही दिल दे बैठे और रीना को छोड़कर शत्रुघ्न ने तुंरत पूनम से शादी कर ली। इस शादी से बॉलीवुड और खुद रीना भी बेहद सकते में थी। रीना को छोड़कर शत्रुघ्न ने अचानक पूनम से शादी क्योंं की और इस रिश्ते का अंत दुखद क्यों हुआ, इसका जवाब कोई नहीं जानता।



शादी के बाद भी रहा रिश्ता


shatrughan-reena


शत्रुघ्न और रीना के अफेयर की खबरें बॉलीवुड के गलियारों में गॉसिप की वजह बनीं। मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक शादी के कई सालों तक वो रीना के साथ रिश्ते में रहे, जिस वजह से उनके और पूनम के रिश्ते में दरार आ गई थी, लेकिन परिवार के कहने के बाद उन्होंने पत्नी को चुना और रीना का साथ छोड़ दे दिया।


अमिताभ से हुआ टकराव


amitabh shatru


बॉलीवुड कभी अमिताभ व शत्रु की दोस्ती का गवाह रहा है। 70 के दशक में इस दोस्ती में दरार पड़ गई थी. शत्रु ने अपनी बायोग्राफी में लिखा की उन्होंने अपना कॅरियर दांव पर सिर्फ इसलिए लगाया, क्योंकि वो चाहते थे कि अमित का कॅरियर आगे जाए, लेकिन अमिताभ को उनसे शिकायत होने लगी, हालांकि ये रिश्ता अब पहले से बहुत बेहतर हो गया है।…Next


Read More:

80 करोड़ की मालकिन हैं करीना, जानें उनकी महंगी लाइफस्टाइल

ये मशहूर अभिनेता 733 करोड़ में बेच रहा है अपना आशियाना, देखकर रह जाएंगे दंग

सलमान, धोनी समेत इनके पास है दुनिया की सबसे महंगी बाइक, कीमत जान उड़ जाएंगे होश


80 करोड़ की मालकिन हैं करीना, जानें उनकी महंगी लाइफस्टाइल
ये मशहूर अभिनेता 733 करोड़ में बेच रहा है अपना आशियाना, देखकर रह जाएंगे दंग
सलमान, धोनी समेत इनके पास है दुनिया की सबसे महंगी बाइक, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh