blogid : 319 postid : 1374123

इस मशहूर अभिनेता के साथ लिव इन में रही थीं स्मिता, बिना शादी बन गई थीं मां

Posted On: 13 Dec, 2017 Entertainment में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अभिनेत्री स्मिता पाटिल का नाम बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकाराओं में शुमार किया जाता है।  उनकी एक्टिंग के चर्चे आज भी फिल्म से जुड़े लोगों के जहन में ताजा है, हालांकि अपनी बेजोड़ और नायाब एक्टिंग से लाखों दिलों पर राज करने वाली स्मिता ने बहुत ही जल्दी दुनिया को अलविदा कह दिया था। ऐसे में उनकी पुण्यतिथि पर चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

cover smita

अपने अभिनय की छोड़ी छाप

pic20


स्मिता पाटिल अपने गंभीर अभिनय के लिए जानी जाती हैं। स्मिता ने अपने छोटे से फिल्मी सफर में ऐसी फिल्में कीं, जो भारतीय फिल्मों के इतिहास में मील का पत्थर बन गईं। स्मिता के फिल्मी कॅरियर की शुरुआत अरुण खोपकर की फिल्म ‘डिप्लोमा’ से हुई, लेकिन उन्हेंं पहचान ‘चरणदास चोर’ से मिली।


स्मिता समाचार पढ़ाती थीं


hqdefault

फ़िल्मों में आने से पहले स्मिता बॉम्बे दूरदर्शन में मराठी में समाचार पढ़ा करती थीं। स्मिता को साड़ी पहनना पसंंद नहीं था, इसलिए वह अपनी जींस के उपर से साड़ी लपेट लिया करती थींं।


कई बार जीता नेशनल अवार्ड

smita


साल 1977 में स्मिता को ‘फ़िल्म भूमिका’ के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उनका ये सफर यहीं नही थमा, 1981 में आई फ़िल्म ‘चक्र’ के लिए उन्हें एक बार फिर से नेशनल अवार्ड मिला।


राज बब्बर से रिश्ते के लिए झेली आलोचना


smita babbar


स्मिता पाटिल को जहां उनके किरदारों के लिए सराहा गया, वहीं दूसरी तरफ़ एक्टर और पॉलिटिशियन राज बब्बर से जुड़े उनके सम्बन्ध को लेकर उनकी आलोचना भी की गई। दरअसल राज औऱ स्मिता जब रिश्ते में थे,उस दौरान राज शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे भी थे। स्मिता पर राज के परिवार को तोड़ने के आरोप लगते थे।

राज ने स्मिता के लिए छोड़ा घर


smita2


कहा जाता है कि जब राज ने स्मिता से दूसरी शादी की बात की, उस दौरान उनके घर वाले इस रिश्ते के खिलाफ थे और उन्होंने राज को परिवार या फिर स्मिता को चुनेने को कहा, राज ने स्मिता के साथ अपना सफर शुरू किया। वहीं इस रिश्ते से स्मिता की मां भी दुखी थी उन्होंने स्मिता से अपने सारे रिश्ते तोड़ लिए थे।


लिव इन रिलेशनशिप में रही राज बब्बर के साथ


smita raj


स्मिता पर लिखी गई किताब में ये खुलासा हुआ कि राज बब्बर और स्मिता लिव इन रिलेशनशिप में थे, लेकिन राज ने स्मिता से वादा किया था कि वो अपनी पत्नी को तलाक देकर स्मिता को कानूनी तौर पर अपना लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

बॉलीवुड ने स्मिता के नाम पर रखा है एक अवार्ड

smita1


स्मिता पाटिल एक ऐसी अदाकारा थीं, जिनके नाम पर आज फिल्म जगत में अवॉर्ड भी दिए जाते हैं ‘स्मिता पाटिल अवॉर्ड’। स्मिता पाटिल फिल्म, टेलीविजन और थिएटर हर जगह अपने अभिनय से लोगों को कायल करती थी। हिन्दी और मराठी अभिनेत्री स्मिता पाटिल को ‘पद्म श्री’ पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।


आज भी नहीं सुलझी मौत की गुत्थी


smita patil111


स्मिता की अचानक मौत ने पूरे बॉलीवुड को हिला कर रख दिया था। उनका निधन बेटे प्रतीक बब्बर को जन्म देने के दो सप्ताह बाद हुआ। कई लोगों का कहना था कि इलाज में देरी और लापरवाही की वजह से स्मिता का निधन हुआ। उनका आकस्मिक निधन आज भी एक रहस्य बना हुआ है।


स्मिता का शव सुहागन की तरह सजाया गया था


smita-patil-


स्मिता पाटिल की एक आखिरी इच्छा थी कि उनकी मौत के बाद उन्हें एक शादीशुदा महिला की तरह सजाया जाए। इस ख्वाहिश को बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत ने पूरा किया था। स्मिता के शव का सुहागन की तरह मेकअप किया गया था।…Next


Read more:

इस मशहूर अभिनेत्री के खिलाफ देशभर में हुए थे प्रदर्शन, 5 बार जीता राष्ट्रीय पुरस्कार

80 करोड़ की मालकिन हैं करीना, जानें उनकी महंगी लाइफस्टाइल

ये मशहूर अभिनेता 733 करोड़ में बेच रहा है अपना आशियाना, देखकर रह जाएंगे दंग



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran