Menu
blogid : 319 postid : 1374384

दिल टूटने के बाद खुद को सिगरेट से जलाने लगे थे राजकपूर, इस हीरोइन से करते थे प्यार

बॉलीवुड के शोमैन कहे जाने वाले अभिनेता-निर्माता-निर्देशक राज कपूर हिंदी सिनेमा पर सालों तक राज किया। नीली आंखों वाले राज कपूर की मासूम अदाकारी, चार्ली चैपलिन से मिलती-जुलती स्‍टाइल, आंखों में आंसू और होठों पर मुस्‍कराहट वाली छवि ने लोगों को अपना दीवाना बनाया है। लेकिन उससे भी ज्यादा उन्होंने हसीनाओं के दिलों पर राज किया है। क्लैपर बॉय से शोमैन बनने का उनका सफर बेहद अलग और निराला था।


cover



स्पॉट ब्वॉय से शुरू किया कॅरियर


aj-kapoor


पाकिस्तान के पेशावर में जन्में राज ने महज 17 साल की उम्र में रंजीत मूवीकॉम और बांबे टॉकीज फिल्म प्रोडक्शन कंपनी में स्पॉट ब्वॉय का काम करना शुरू किया। एक्टिंग उन्हें विरासत में मिली, ऐसे में जिस प्रोडक्शन कंपनी के लिए काम करते थे, वहीं से उन्हें उनकी पहली फिल्म ‘नीलकमल’ के लिए साइन किया गया।


9 साल तक नरगिस रही राज कपूर की हिरोइन


Raj-Kapoor-and-Nargis

‘आरके फिल्म्स’ के बैनर तले बनी पहली फिल्म में राज कपूर और नरगिस थे. फिल्म का नाम ‘आग’ थी। इसके बाद दोनों ने साथ में 16 फिल्में कीं। ज्यादातर फिल्मों को दर्शकों ने खूब पसंद किया. 9 सालों तक पर्दे पर राज-नरगिस की जोड़ी हिट बनी रही।


राज कपूर के लिए बेच दिए गहने


raj kapoor1

‘आवारा’ फिल्म की शूटिंग के दौरान एक गाने को फिल्माने के लिए ही राजकपूर ने 8 लाख रुपये खर्च कर दिए। जबकि पूरी फिल्म पर तब तक 12 लाख रुपये खर्च हो गए थे। कहते हैं इसकी वजह से जब फिल्म ओवरबजट हो गई, तो नरगिस ने अपने गहने बेचकर राज कपूर की मदद की। नरगिस का राजकपूर के लिए प्यार ही था कि फिल्म को सफल बनाने के लिए नरगिस ने उस जमाने में स्विमिंग सूट पहनी। रूस, चीन और अफ्रीकी देशों में भी फिल्म खूब चली।


राज कपूर से शादी के लिए बदलवाना चाहती थी कानून ?


Nargis And Raj1

नरगिस और राजकपूर शादी करना चाहत थे लेकिन राज पहले से शादीशुदा ऐसे में राज कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर इसके सख्त खिलाफ थे। नरगिस और राजकपूर के बीच इतनी मुहब्बत थी कि नरगिस महाराष्ट्र के तत्कालीन गृहमंत्री मोरारजी देसाई से इसलिए मिलने चली गईं थीं, ताकि राजकपूर से शादी का कोई कानूनी रास्ता निकल सके। हालांकि मोरारजी देसाई ने उनकी बात को नजरअंदाज कर दिया और उन्हें समझाया कि वो ऐसा ना करें।



नरगिस की शादी नहीं हुई बर्दाश


raj

जब नरगिस शादी कर रही थी उस दौरान राज अपना आपा खो चुके थे किताब ‘द कपूर्स’ के मुताबिक वह अपने दोस्तों के सामने ही फूट-फूटकर रोने लगे। अफवाह तो ये भी थी कि उन्होंने जलती हुई सिगरेट से खुद को जलाकर ये जानने की कोशिश कि कहीं वो कोई सपना तो नहीं देख रहे। राज की एक किताब में लिखा गया है कि वो कई बार नशे में धुत्त होकर बाथटब में लेटकर रोत थे और चिल्लाते थे।


इनसे भी जुड़ा नाम


raj vaj

राज कपूर और नरगिस के रास्ते अलग हो गए थे, नरगिस अब मशहूर अभिनेता सुनीत दत्त की पत्नी थी और उसके बाद राज कपूर का नाम उस जमाने की मशहूर अदाकारा वैजयंती माला के साथ भी जोड़ा गया। दोनों की आखिरी फिल्म संगम थी, राज कपूर की पत्नी जब घर छोड़कर चली गई तो कहा जाता है कि उन्हें मनाने खुद वैजयंती गई थी और उनके सामने ये शर्त रखी कि वो कभी राज के साथ काम नहीं करेंगी। वैजयंती ने उनकी ये बात मान ली और राज के साथ अपने सारे रिश्ते खत्म कर दिए।


राज की वजह से टूटा देवआनंद और जीनत का रिश्ता


raj11

देव आनंद ने अपनी आत्मकथा ‘रोमांसिंग विथ लाइफ’ में लिखा है कि जब वो जीनत से अपने प्यार का इजहार करने वाले थे उस दौरान जीनत और राज के रिश्ते बेहद करीब के थे इतने की वो साथ में पार्टी की शोभा बढ़ाते और एक पार्टी में ही जीनत को ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ राज की तरफ से ऑफर की गई थी। राज और जीनत के करीबी रिश्ते से परेशान होकर देवआनंद ने खुद को जीनत से अलग कर दिया।…Next


Read more:

महज 15 साल की उम्र में की शादी, जानें राखी के जीवन के कुछ राज

रॉकस्टार तो कभी चॉकलेटी हीरो, रणबीर की ये हैं बचपन की खास तस्वीरें

इस सेलिब्रिटी ने की 4 शादियां, आज बॉलीवुड में लगभग हर कोई है इनका रिश्तेदार

महज 15 साल की उम्र में की शादी, जानें राखी के जीवन के कुछ राज
रॉकस्टार तो कभी चॉकलेटी हीरो, रणबीर की ये हैं बचपन की खास तस्वीरें
इस सेलिब्रिटी ने की 4 शादियां, आज बॉलीवुड में लगभग हर कोई है इनका रिश्तेदार

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh