Menu
blogid : 319 postid : 1385451

बॉलीवुड सितारों के बॉडी डबल्स, जो फिल्मों में करते हैं खतरनाक स्टंट

फिल्मों में जब तक एक्शन, ड्रामा और इमोशन ना हो मजा नहीं आता। ड्रामा और एक्शन तो कलाकार कर लेते हैं। बाकि रह जाता है एक्शन। एक्शन करने के लिए या फिर रिस्‍की स्टंट्स करने के लिए बॉडी डबल्‍स या स्‍टंट डबल्‍स की सहायता ली जाती है। बॉलीवुड के शानदार अभिनेताओं ने भी कई मौकों पर अपने बॉडी डबल्स का इस्तेमाल किया है। बॉडी डबल, वो शख्स होता है जो हीरो और हीरोइन का कॉपी होता है। इसका इस्तेमाल सेलेब्स उन मौकों पर करते हैं, जब वह कोई स्टंट, एक्शन सीन, बोल्ड सीन या फिर किंसिग सीन खुद नहीं करना चाहते। हालांकि, इन सीन को इतनी खूबसूरती के साथ फिल्माया जाता है कि दर्शक इस बदलाव को देख भी नहीं पाते। यहां उन फिल्मों की लिस्ट और सीन हैं, जिन्हें आपने देखा तो हैं। पर स्टार के बॉडी डबल को नोटिस नहीं कर पाए।


cover


1. सलमान खान



sultan-2


‘सुलतान’ फिल्म के दौरान यह तस्वीर वायरल हुई थी। इस फिल्म में जो स्टंट अभी तक आपको सलमान के लग रहे थे, वो इनके हैं। वैसे सलमान कई सारी फिल्मों के लिए स्टंट डबल का इस्तेमाल किया है। आप तस्वीरों में देख सकते हैं।


2. आमिर खान


aamir-4


मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान अपनी फिल्मों में कई बार वो सब करते हैं जो हर हीरो के बस की बात नहीं होता है। फिर चाहे वजन कम करना हो या बढ़ाना हो, लेकिन मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने भी स्टंट के लिए किसी ओर का सहारा लिया था।


3. शाहरुख खान


Shahrukh-Khan


बॉलीवुड के किंग खान और किंग ऑफ रोमांस कहे जाने वाले शाहरुख खान वैसे तो बेहद कम स्टंट करते हैं। लेकिन उनके स्टंट वो खुद नहीं करते हैं। कुछ साल पहले आई फिल्म फैन में उन्हें स्टंट डबल की जरूरत पड़ी थी। वैसे शाहरुख इससे पहले भी ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ स्टंट डबल का इस्तेमाल कर चुके हैं।


4. अक्षय कुमार


aky


बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार सबसे फिट माने जाते हैं इस उम्र में वो एक से एक खतरनाक स्टंट बिना किसी की मदद के कर लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि अक्षय को कभी इसकी जरुरत नहीं पड़ी, दरअसल फिल्म ‘चांदनी चौक टू चाइना’ में कुछ स्टंट्स करने के लिए अक्षय ने बॉडी डबल का इस्तेमाल किया था? वैसे ‘अक्की’ अपने ज्यादातर स्टंट्स खुद ही करते हैं।



5. जॉन अब्राहिम


John


बॉलीवुड के हंक माने जाने वाले जॉन वैसे तो बेहद फिट हैं औऱ उन्होंने फोर्स जैसी फिल्म में खुद ही बाइक उठा ली थी, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि स्टंट के वक्त वो भी बॉडी डबल का इस्तेमाल करते हैं। साउथ अफ्रीका के स्टंट परफॉर्मर डेरेन मैकलीन ने जॉन अब्राहिम की फिल्म ‘फोर्स 2’ के लिए कई खतरनाक स्टंट्स किए हैं। इतना तय है कि फिल्म देखते वक्त आपको इसका बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा।…Next


Read More:

25 साल पहले आमिर-अक्षय के साथ किया था फिल्मों में काम, कहां हैं आजकल ये अभिनेत्री

कई सेलिब्रिटी से रहा है इस अभिनेत्री का रिश्ता, लग चुका है अपना MMS लीक करने का आरोप

कभी रह चुकी हैं ऋतिक और अजय की लीड हीरोइन, अब इस मशहूर अभिनेता की हैं पत्नी

25

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh